कोरोना का “तोड़” मिला…30 से अधिक वैक्सीन ट्रायल स्टेज में , PM मोदी को बताया विशेषज्ञों ने

0
42
modi conference on corona vaccine

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क। इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस वायरस के संकट से जूझ रही है और अब तक इसके लिए कोई भी वैक्सीन का पता नहीं चल पाया है। लेकिन इन सब के बिच कोविड-19 को लेकर देश में एक अच्छी खबर आई है। भारत में 30 से अधिक वैक्सीन फाइनल चरणों में हैं और इनमें कुछ ट्रायल के लिए भी तैयार हैं। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेषज्ञों ने दी। बता दें कि पीएम मोदी ने कोरोना वायरस टीका विकास पर मंगलवार को एक कार्यक्रम की बैठक की अध्यक्षता की थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस का टीका विकसित करने, रोग-निदान, औषधि खोज और परीक्षण में भारत के प्रयासों की मौजूदा स्थिति पर मंगलवार को समीक्षा की। आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई समीक्षा में शैक्षिक उद्योग, समुदाय और सरकार के असाधारण रूप से साथ आने का संज्ञान लिया गया। बयान में कहा गया कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संकट में जो संभव है, वह वैज्ञानिक कार्यप्रणाली की हमारी नियमित शैली का हिस्सा होना चाहिए।’ बैठक में यह बताया गया कि 30 से भी अधिक भारतीय वैक्सीन पर काम किया जा रहा है और इनमें से कुछ का ट्रायल किया जायेगा। इसी तरह दवा की श्रेणी में भी चार तरह की दवाओं पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा पौधों के अवशेषों और कुछ उत्पादों की भी वायरस विरोधी गुणों के लिए जांच की जा रही है।

पीएम मोदी ने दवा की खोज के लिए रसायन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में मिलकर किये जा रहे कार्यों को सराहते हुए सुझाव दिया कि इस बारे में एक हैकाथन आयोजित किया जाना चाहिए। इसमें सफल उम्मीदवारों को स्टार्टअप कंपनियों द्वारा दवा के विकास कार्यों में लगाया जाना चाहिए।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस तरह से भारतीय वैज्ञानिक और उद्योग इस मामले में आगे आए हैं, वह सराहनीय है। इसी दृष्टिकोण और मौलिक कार्य भावना से ही देश विज्ञान के क्षेत्र में श्रेष्ठ बन सकता है।