मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। करौली जिले में हिंडौन के समीप भजेडा निवासी डॉ. केशव मीना राजस्थान के करौली जिले के सपोटरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाड़ौती में लॉकडाउन के दौरान मार्च में चिकित्सा प्रभारी के पद पर रहते हुए कोरोना महामारी में कई मुश्किलों का सामना करते हुए हम सब के जीवन में एक नई राह दिखाई। लेकिन इस कोविड काल में भी कोरोना के फ्रंट लाइन वारियर्स हर दिन अपनी जान हथेली पर रख इस वायरस से ग्रामीणों को बचा के रखा समय समय पर ग्रामीणों को कोरोना के बारे में बता कर घरों में रहने के लिए बाध्य किया अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए इस युद्ध में जान की बाजी लगाकर अपनी सेवाएं देते रहे। इसके बाद डॉ केशव जुलाई से शिक्षा नगरी कोटा में अपनी सेवाएं दे रहे है।

covid19 mb 1

हिंडौन अंचल के इस लाल पर गर्व करते हुए हिंडौन अंचल के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों इन्हें और इनके माता-पिता को दिल से नमन करते हैं। करौली जिले के भजेडा गांव के मध्यम वर्गीय किसान परिवार से ताल्लुकरखते हैं। डाँ. केशव के दादी रामप्यारी मीणा एवं पिता मोरस मीणा माता रामकली देवी के पुत्र डॉ. केशव को किसी परिचित की आवश्यकता नहीं है। इन्हें क्षेत्र में डाक्टर केशव जाना पहचाना चर्चित नाम है।
भजेडा का लाल कोटा में कर रहा है सेवा
करौली जिले के छोटे से गांव भजेडा में मध्यवर्गीय परिवार में जन्में डॉ. केशव मीना को कोरोना काल में जनसेवा करते हुए लगभग एक वर्ष पूर्ण होने की है। कोरोना काल को विश्वव्यापी महामारी में भजेडा का लाल लगातार कोरोना काल में कोरोना मरीजों की सेवा कर रहा है। परंतु हर बार नए उमंग व नए जोश के साथ कोरोना मरीजों को सेवा दे रहे है और साथ ही अगर किसी को प्लाज्मा की जरूरत हुई तो प्लाज्मा डोनेशन कर मरीजों की जान बचाने हेतु आतुर हैं। डॉ. केशव मीना जहां भी अपनी सेवाएं दी है वहां पर हमेशा जरूरतमन्द लोगों की सेवाएं की है चाहे हाड़ौती हो या कोटा असहाय जनों की सहायता चाहें भोजन संबंधित हो या रक्तदान संबंधित यथासंभव मदद हेतु तैयार ही रहते है।
डॉ.केशव का मानना है की कोरोना से लगभग हमने विजय प्राप्त कर ली है और संपुर्ण भारत वर्ष में आज खुशी की लहर है। उन्होंने खुद को वैक्सीन लगवाने के दौरान कहा कि हमें अभी मास्क लगाकर रहना है और इस सेवा युद्ध में शामिल पुलिस कर्मी, सफाईकर्मी व चिकित्सा कर्मियों का तहेदिल से हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं और साथ ही जो कोरोना योद्धा सेवा करते हुए शहीद हुए है। उनको नमन करता हूँ की आपने अपने कर्तव्य पथ पर चलते हुए लाखों लोगो का जीवन बचाया है आपके बलिदान को देश सदैव याद रखेगा व गौरान्वित होगा।