कोरोना वायरस: देश की राजधानी दिल्ली से आई ये अच्छी खबर, जिसे जानकर…

0
138
coronavirus

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना वायरस को लेकर देश में हलचल मची हुई है और इस खतरनाक माहामारी ने आते ही देश के कई राज्यों में अपनी दस्तक दे चूका है। भारत में अब तक लगभग 128 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं। वहीं तीन लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन इसी खौफ के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से शनिवार को छह मरीजों को ठीक कर घर भेज दिया गया है। इनमें दिल्ली का सबसे पहला मरीज और आगरा के एक ही परिवार के चार मरीज भी शामिल हैं।

खबरों के मुताबिक इन सभी मरीजों को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा गया था। 14 दिन बाद ये ठीक हो गए। अब इनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। दिल्ली में सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ मयूर विहार निवासी ठीक हो गया है। यह व्यक्ति इटली से हाल ही में लौटा था।

हालांकि, जिन लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली है उन्हें एहतियात के तौर पर अगले 14 दिन तक घर में भी परिवार के बाकी सदस्यों से अलग रहना पड़ेगा। बताया जा रहा है की कोरोना वायरस खांसी या छींक से निकलने वाले ड्रॉपलेट के जरिए फैल रहा है। ऐसे में माना जा रहा था कि अप्रैल और मई महीने में तापमान बढ़ने पर संक्रमण नहीं फैलेगा। लेकिन, इसके शोध में लगे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा नहीं है, यह गर्म और शुष्क मौसम में भी फैल सकता है। हालांकि, इसका प्रभाव सर्दियों जितना नहीं होगा।

वहीं डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं हैं। बस लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है ताकि यह रोग अधिक से अधिक ना फैल न सके। आपको बता दें भारत में इस वक्त कोरोना का सबसे बड़ा चैलेंज महाराष्ट्र में बताया जा रहा है। मुंबई, नवी मुंबई और यवतमाल में कोरोना वायरस के करीब 5 नए मामले सामने आने के साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव केस लगभग 39 तक पहुंच गए है। साथ ही मुंबई पुलिस ने शहर में धारा 144 लागू कर दी है। बहरहाल, सरकार ने कई राज्यों में सारे पब्लिक प्लेस, थिएटै