कोरोना इफेक्ट: जाने घर में और बाहर निकलते हुए क्या रखना है आपको ध्यान!

0
26
covid 19

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना का ग्राफ जिस तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। उससे देशवासी अब भयभीत से नजर आने लगे है। लेकिन हमें इस महामारी का मुकाबला डर के साथ नहीं करना है। हमें इसका मुकाबला बल्कि जागरूक और सचेत रहकर एक दूसरे के सहयोग के साथ करना है। लेकिन जिस तेजी के साथ ये बढ़ रहा है, उससे ऐसा लगता है कि ये लड़ाई बहुत लंबी चलने वाली है। ऐसे में इसे हराने के लिए कुछ अहम बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी है। तो आइए जानिए…

कोरोना के खिलाफ जंग में घर से बाहर निकलने या घर में रहते हुए भी हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना है। खासकर घर से बाहर निकलने पर तो इसे बिल्कुल भी नहीं भूलना है। दूसरी सबसे जरूरी और अहम बात अब हमें मास्क का प्रयोग अवश्य करना है। कोरोना के खिलाफ जंग में मास्क की अहमियता बहुत जरूरी है। बिना मास्क लगाए घर से बिल्कुल भी बाहर नहीं निकला है। साथ ही जितना हो सके घर में रहे, सुरक्षित रहे। सार्वजनिक स्थलों पर लिफ्ट, सीढ़ी की रेलिंग वगैरह की सतहों को छूने से बचें। साथ ही अपने पास हमेशा अब सैनेटाजर रखे। किसी भी बाहरी वस्तु को छुएने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें। लोगों से दो गज की दूरी बनाए रखना बेहतर है। खासकर सर्दी-जुकाम वाले लोगों से दूर रहें। साथ ही हमेशा अपने मोबाइल में आरोग्य सेतू ऐप अवश्य डाउनलोड करे।

साथ ही हो सके तो हमेशा हाथों में गलव्स पहने। बिना ​गलव्स के किसी बाहरी वस्तु को बिल्कुल भी न छुए। इसके अलावा शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करें। सुबह जल्दी उठकर कम से कम एक घंटा तो अपने शरीर के लिए निकाले और व्यायाम आदि करें। ताकि आपका शरीर अंदर से मजबूत हो सके और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सही प्रकार से अपना काम कर सके। साथ ही अपने खानपान और अच्छी नींद शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। समय से खाना खाएं और समय से सोएं।