चीन अब कर रहा भारत पर साइबर अटैक, आपके पास भी आ सकता है ये मैसेज…जानिए पूरी खबर

0
86

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। चीन ने इन ​दिनों ने देश में आंतक फैला रखा है, पहले कोरोना वायरस, उसके बाद गलवान घाटी मामला और अब चीन ने देश के लिए साइबर क्राइम के जरिए साजिश रच डाली है। बता दें कि चीन ने अब भारतीय साइबर स्पेस पर हमला करना शुरू कर दिया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार देश में ऐसे साइबर हमलों की बढ़ती संख्या के पीछे चीनी सूचना वारफेयर सेल और चीनी सेना का हाथ होने का संदेह बताया जा रहा है। चीन के हैकरों की तरफ से भारत के साइबर स्पेस में 40000 से ज्यादा बार हमले किए जा चुके हैं। यह हमले भारत की महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइटों के अलावा आम जनता से जुड़ी सेवाओं पर भी किए जा रहे हैं। इसी के साथ इस साइबर खतरे को देखते हुए भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि देश में इन दिनों कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है। ​इसी के साथ लोग घबराकर अपना कोरोना टेस्ट करवाना चाहते है। ऐसे में प्राइवेट लैब में महंगे रेट पर हो रहे कोरोना टेस्ट की वजह से अब लोगों के पास फ्री में कोरोना का टेस्ट कराने के लिए मैसेज आ रहा है, जिसमें एक लिंक दिया हुआ है। लेकिन जानकारी के अनुसार ये लिंक एक फ्रॉड किस्म का हो सकता है। इसलिए पूरी छानबीन और जांच पड़ताल करेंगे ही इस लिंक को खोले अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों को भारतीय साइबर एजेंसियों ने इस तरह के हमले से सतर्क रहना चाहिए।