कल से चैत्र नवरात्रि आरंभ, ये है घट स्थापना का शुभ मुहूर्त!

0
46
maa durga

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। बुधवार, 25 मार्च से चैत्र नवरात्रे की शुरूआत हो रही है। इसी के साथ ही नौ दिनों तक अब माता के नौ रूपों की पूजा की जाएगी। साथ ही वातावरण में चारों ओर माता के जयकारे सुनाई देंगे। आइए जानते है शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से शुरू होने वाले नवरात्रे के घट स्थापना का शुभ मुर्हुत।

जानकारी के मुताबिक बुधवार को होने वाली कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त प्रात: 6:19 बजे से 07:17 बजे तक। वहीं सिद्धि मुहूर्त सुबह 7:45 से सुबह 9:35 बजे। इनके अलावा अगर कोई अभिजीत मुहूर्त में स्थापना करना चाहता है तो उसके 10:35 बजे से 11:40 बजे तक शुभ मुहूर्त है।

ये है पूजा विधि: इस दिन सभी ​प्रतिदिन के नित्यकर्मा से निवृत होकर स्वच्छ कपड़े पहनकर मां दुर्गा, भगवान गणेश, नवग्रह के साथ मिट्टी का कलश की स्थापना करें। कलश स्थापित करने वाली जगह पर पहले चावल या रोली से स्वास्तिक बनाए। उसके बाद ओम लिखे। तत्पश्चात जल, गंगाजल, लौंग, इलायची, सुपारी, पान, रोली, मोली, चन्दन, अक्षत, हल्दी की गांठे, अशोक के पत्ते, गुलाब की माला आदि ले। उसके बाद एक कलश में जौ डाले और उन्हे बोए। साथ ही एक चुनरी में एक नारियल लपेट कर रखे। इसके बाद घी का दीपक जलाए और इसके बाद दुर्गासप्तशी का पाठ करें।