मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। राजस्थान में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत् सघन मिशन इन्द्रधनुष-3 का प्रथम चरण आज यानि सोमवार से शुरू होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा आज भीलवाड़ा जिले से टीकाकरण के इस विशेष अभियान का शुभारंभ करेंगे।

raj goverment

स़ूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार दो चरणों में यह अभियान 15-15 दिन संचालित किया जाएगा और नियमित टीकाकरण से छूट रहे एवं वंचित रह रहे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके निःशुल्क लगाए जाएंगे। इस टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर सरकार ने व्यापक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रथम चरण में प्रदेश के 24 जिलों को शामिल किया गया है एवं इन जिलों में कुल 3 हजार 963 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

misson

साथ ही प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि जन्म से 2 साल की उम्र के करीब 23 हजार से अधिक बच्चों और 6 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके लगाकर प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारणवश विगत महीनों में टीकाकरण कराने से वंचित रहे बच्चे और गर्भवती महिलाओं को भी सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के इन चरणों में आवश्यक टीके लगाए जा रहे हैं।