देश के इन दो राज्यों में भी अब बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, जानिए

0
240

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में कोरोना संकट के बीच अब बर्ड फ्लू लगातार अपने पांव पसार रहा है। देश के कई राज्यों में ये बर्ड फ्लू पहुंच चुका है और अब इस वायरस की एंट्री मुंबई में भी हो चुकी है। ऐसे में यह अब देश के नौ राज्यों में फैल चुका है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के मुरुंबा गांव में करीब 800 से ज्यादा मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू से बताई जा रही है। जब इनकी मौत की जांच की गई तो इस संक्रमण का पता चला।

वहीं दिल्ली में भी सोमवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। दिल्ली सरकार के पशुपालन विभाग के मुताबिक 8 कौवों और बतखों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। देश में अब केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश के बाद अब दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। इसे देखते हुए अब सभी राज्यों ने सतर्कता बढ़ा दी है।

वहीं राजस्थान की बात करें तो प्रदेश में रविवार को 428 और पक्षियों की मौत के बाद राज्य में अब तक उनकी मौत का आंकडा बढ़कर करीब 2,950 पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि पक्षियों की मौत की पहली खबर 25 दिसंबर को पहली बार राजस्थान के झालावाड़ से आई थी। अब राजस्थान के करीब 11 जिले बर्ड फ्लू की चपेट में है।