78 साल के बाइडेन आज लेगें अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, पहली बार ट्रंप ने…

0
209

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका को आज नया राष्ट्रपति मिलने जा रहा है। जी हां, बता दें कि 78 वर्षीय के डेमोक्रेट जोसेफ आर बाइडेन जूनियर यानी जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे है। भारतीय समयानुसार जो बाइडेन की ताजपोशी रात करीब 10:30 बजे के करीब होगी।

जो बाइडेन के अलावा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस भी आज ही पदभार संभालेंगी। हालांकि बता दें कि इस बार कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रपति शपथ समारोह भव्य नहीं होगा। इस बार एक हजार से 1200 लोग ही शपथ ग्रहण में हिस्सा ले पाएंगे। सभी मेहमानों के लिए सख्त हेल्थ प्रोटोकॉल रहेगा। बहरहाल बता दें कि इससे पहले बता दें कि अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी।

साथ ही आज होने वाले राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में सुरक्षा व्यवस्था की खास व्यवस्था की गई है। यह पहली बार होगा कि अमेरिका में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अमेरिकियों से ही खतरा महसूस किया जा रहा है। हाल ही में इलेक्टोरल वोट की काउंटिंग के दौरान कैपिटल हिल्स के अंदर और बाहर हिंसा हुई थी। उस वक्त ट्रम्प समर्थकों ने अमेरिकी संसद के अंदर घुसकर जमकर तोड़फोड़ की थी। लिहाजा अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां ज्यादा ऐहतियात बरत रही हैं। सूत्रों से मिल रही है जानकारी के अनुसार पहली बार वहां किसी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में 25 हजार सैनिकों की तैनाती की गई है।