डेस्क न्यूज़: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर की अपनी पहली यात्रा पर आज श्रीनगर पहुंचे। वहां हवाई अड्डे पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने उनका स्वागत किया। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान शाह पहले दिन श्रीनगर में सुरक्षा संबंधी परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। शाह का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब हाल के दिनों में कश्मीर में आतंकवादियों ने आम नागरिकों को निशाना बनाया है। अमित शाह पुलिस इंस्पेक्टर परवेज अहमद के परिवार से मिलने जाएंगे। जून में मस्जिद में नमाज पढ़ने जा रहे इंस्पेक्टर परवेज को आतंकियों ने मार गिराया था।

अमित शाह

अमित शाह ने गृह मंत्री का पदभार संभालने के ठीक बाद 2019 में राज्य का दौरा किया

5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित होने के बाद शाह की यह पहली यात्रा है। इससे पहले, शाह ने गृह मंत्री का पदभार संभालने के ठीक बाद 2019 में राज्य का दौरा किया था। इसके बाद उन्होंने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा का जायजा लिया और केंद्रीय योजनाओं की प्रगति का जायजा लिया।

अमित शाह की सुरक्षा उद्देश्यों के लिए कुल 50 सीआरपीएफ की टीमों को तैनात किया

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “शाह शनिवार को श्रीनगर में सुरक्षा और विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे और रविवार को जम्मू में एक जनसभा करेंगे।” गृह मंत्री के केंद्र शासित प्रदेश के दौरे से पहले, श्रीनगर में कई यातायात प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिनमें कड़ी सुरक्षा जांच का सामना करने के लिए दोपहिया वाहन चलाने वाले भी शामिल हैं। इसके अलावा, सुरक्षा उद्देश्यों के लिए कुल 50 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टीमों को तैनात किया गया है।

जम्मू और कश्मीर में लगभग 700 लोगों को हिरासत में लिया गया

हाल ही में, जम्मू और कश्मीर में गैर-स्थानीय लोगों की हत्याओं के बाद, केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 700 लोगों को हिरासत में लिया गया है, कुछ को कड़े सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (PSA) के तहत हिरासत में लिया गया है। इस बीच, जम्मू-कश्मीर के कुल 26 कैदियों को जन सुरक्षा अधिनियम 1978 के तहत आगरा सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

Aryan Khan Drugs Case: बेटे से मिलने जेल पहुंचे Shahrukh Khan; Video देखें

Follow us on:

Facebook

Instagram

YouTube

Twitter