मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कर्नाटक की राजधानी बंगलुरू में आज एशिया का सबसे बड़े एयरो इंडिया 2021 की शुरूआत हो चुकी है। आज से शुरू हुआ एयरो इंडिया का ये कार्यक्रम 5 फरवरी तक चलेगा। इस कार्यक्रम में देशवासी ही नहीं बल्कि दुनिया के देश भी भारत की सैन्य ताकत का प्रदर्शन देख सकेंगे।

j 2

आज शुरू कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के तीनों प्रमुख भी शामिल हुए। जानकारी के अनुसार बता दें कि 13वें एयरो इंडिया शो में देश-विदेश की करीब 600 कंपनियां शामिल हो रही हैंं। साथ ही इसमें 14 देशों की 78 कंपनियां शामिल होंगी। साथ ही 13वें एयर शो में सबसे खास बात ये है कि आप इसे घर बैठे भी देख सकते है। कोरोना की वजह से पहली बार वर्चुअल एंट्री की व्‍यवस्‍था की गई है। यानी एयर शो के साथ-साथ वहां लगने वाली सारी एक्जिबिशन भी घर बैठे देख सकते हैं। इसी के साथ देश के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति इसे देख सकता है।

hh 2

बहरहाल बता दें कि एशिया के सबसे बड़े एयरो शो में दुनियाभर के अलग-अलग वायुसेनाओं के नए विमानों, हथियारों और तकनीकों का अगले तीन दिन तक बेंगलुरु के येलाहांका एयरफोर्स स्टेशन पर प्रदर्शन लुप्त उठा सकेंगे। साथ ही इस बार के एयरो शो में पहली बार अमेरिका भी हिस्सा लेने जा रहा है। वहीं सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार एयरो इंडिया शो के उद्घाटन के बाद वायुसेना और एचएएल के बीच 83 अतिरिक्त एलसीए तेजस मार्क-1ए एयरक्राफ्ट्स का करार भी हो सकता है। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सीसीएस कमेटी ने इस करार को मंजूरी दी थी। इस एयरो-शो में भारत अपने स्वदेशी हथियार, फाइटर जेट्स और मिसाइलों को दुनिया को दिखाने वाला है। गौरतलब है कि यह शो हर दो साल पर एक बार होता है। इस शो के दौरान दुनिया भर से आए रक्षा क्षेत्र के अधिकारियों, कंपनियों का आपस में मेलजोल होता है। इतना ही नहीं ये लोग डिफेंस से संबंधित कई प्रकार के अनुबंध भी करते है।