43 दिन बाद आज राफेल की भारतीय वायुसेना में होने जा रही ग्रैंड एंट्री, सर्वधर्म पूजा से होगा स्वागत

0
165

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। 43 दिन बाद राफेल भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाने के लिए शामिल हो गया है। जानकारी के अनुसार फ्रांस से खरीदे गए 5 अत्याधुनिक तकनीकी से लैंस राफेल विमान आज देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की डिफेंस मंत्री फ्लोरेंस की मौजूदगी में अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना में शामिल होगे।

राफेल के वायुसेना में शामिल किए जाने वाला कार्यक्रम करीब 6 घंटे चलेगा। साथ ही जानकारी मिल रही है कि इस दौरान राफेल की होने वाली पूजा हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म के अनुसार होगी। पूजा के बाद एयर शो का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही इस दौरान ध्रुव हेलीकॉप्टर की सारंग टीम करतब भी दिखाएगी।

बता दें कि राफेल को भारत को वायुसेना में शामिल होने से उसकी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी और ये भारतीय वायुसेना के लिए प्रमुख गेम चेंजर होगा। राफेल में उन्नत हथियार, उच्च तकनीक सेंसर, लक्ष्य का पता लगाने और ट्रैकिंग के लिए बेहतर रडार और प्रभावशाली पेलोड ले जाने की क्षमता है।

गौरतलब है कि 29 जुलाई को पहली खेप के तहत पांच राफेल विमान भारत लाए गए थे। भारत ने लगभग 4 साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया था।