‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के परिणाम घोषित, पिंकसिटी जयपुर आया अब तक की सर्वेश्रेष्ठ रैंकिंग पर वहीं टॉप में एक बार फिर इंदौर…

0
47

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के परिणामों की आज केन्द्र सरकार द्वारा घोषणा की गई। आज जारी हुई ताजा परिणामों में एक बार फिर से इंदौर ने बाजी मारने में सफल हुआ है। इंदौर इससे पहले पिछले तीन साल से टॉप में आ रहा है और इस बार चौथा साल है। वहीं दूसरे स्थान पर गुजरात का सूरत और तीसरे पर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है। वहीं बिहार की राजधानी पटना सबसे निचले पायदान पर है।

इस दौरान साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को पुरस्कृत भी किया गया। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘स्वच्छ महोत्सव’ नाम के इस कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कुल 129 शहरों को पुरस्कार प्रदान किए। गौरतलब है कि इससे पहले चार बार इस तरह का सर्वेक्षण हो चुका है। इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण में राजधानी जयपुर ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

सूत्रों से​ मिल रही जानकारी के अनुसार जयपुर ने इस बार अपनी सर्वश्रेष्ठ 28वीं रैंकिंग हासिल की। जो पिछले साल से काफी बेहतर है। बता दें कि पिछले साल जयपुर की स्वच्छता सर्वेक्षण में 44वीं रैंकिंग आई थी।