सैनिकों को काबू में रखे चीन: भारत

0
222

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। चीन के द्वारा गलवान घाटी में भारतीय सेना के खिलाफ किए कायराना हमले के बाद अब भी चीन अपनी गलत हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। हाल ही में चीनी सैनिकों ने 29-30 अगस्त की रात पैंगोग झील के पास फिंगर एरिया में घुसपैठ करने की कोशिश की है। लेकिन भारतीय सैनिकों ने सचेत रहते हुए चीनी घुसपैठियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए रौंद डाला।

एक तरफ भारत शांति पूर्वक इस मसले को सुलझाने की कोशिश में जुटा है। लेकिन चीन है कि अपनी करतूतों से बाज ही नहीं आ रहा है। साथ ही चार दिनों में तीसरी बार चीनी को हाल ही में भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब देकर उनके इरादों को मिट्ठी में मिलाकर रख दिया। इसी के साथ भारतीय सेना ने पहले ब्लैक टॉप पर फतह हासिल की और उसके बाद अब चूमार में भी चीनी सेना को धूल चटा दी है।

चीनी सैनिकों की इस शर्मनाक हरकत के बाद हाल ही में भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस घुसपैठ को उकसावे की कार्रवाई बताते हुए चीन को अपने सैनिकों को काबू में रखने की नसीहत दी। बता दें कि भारत चीन सीमा पर शांति माहौल बनाने और सामान्य हालात करने के लिए दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत का दौर चालू है।

बता दें कि इससे पहले चीनी सैनिकों ने 15-16 जून को गलवान वैली में हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे। साथ ही इस झड़प में चीन के भी करीब 40 सैनिक मारे गए थे। हालांकि, चीन ने अपने मारे गए सैनिकों की संख्या अब तक नहीं बताई है।