सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को दिया झटका, 31 अक्टूबर तक ही करवाने होंगे निकाय चुनाव

0
10

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। राजस्थान में पंचायत चुनाव के बाद अब अक्टूबर महीने में ही निकाय चुनाव करवाने को लेकर फैसला हो चुका है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने जयपुर, कोटा और जोधपुर नगर निगमों के चुनावों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

बता दें कि राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 31 अक्टूबर से पहले चुनाव नहीं कराने के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार की इस अपील को खारिज कर दिया और 31 अक्टूबर तक ही नगरीय चुनाव कराने के लिए कहा है।

जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी व संजीव खन्ना की खंडपीठ ने यह आदेश राज्य सरकार व अन्य की एसएलपी निस्तारित करते हुए दिया। सरकार ने 31 मार्च 2021 तक करवाने की मंजूरी मांगी थी। आपको बता दें कि जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर-निगम में पहले अक्टूबर 2019 तक चुनाव होने थे, लेकिन राज्य सरकार ने तीनों नगर निगमों का विभाजन कर दिया था। इससे नियमों के तहत राज्य निर्वाचन आयोग ने छह माह का और समय लिया। इसके बाद 5 अप्रेल 2020 को चुनाव की तारीख तय की गई थी, लेकिन कोरोना के चलते राज्य सरकार के प्रार्थना-पत्र पर हाई कोर्ट ने चुनाव 6 सप्ताह के लिए टाल दिए थे।