सब्जी व फलों पर सेनिटाइज का प्रयोग हो सकता हानिकारक

0
16

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना काल में बाजार से सब्जी खरीदकर लाना और उसका उपयोग करना यह भी बहुत एहतियात का काम हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार की ओर से एक एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें यह बताया गया है कि बाजार से सब्जी लाने के बाद उसे उपयोग करने से पहले किस प्रकार धोएं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। वहीं डाक्टरों ने यह भी सलाह दी है कि सब्जी के ऊपर सेनिटाइज का उपयोग कभी न करें, यह हानिकारक हो सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए हम सभी को सब्जियों की दुकान पर कुछ सावधानियां रखनी होगी। सभी नियमों का पालन करने से कोरोना से बचाव आसान होगा। सब्जी और फल खरीदने जाते समय घर से कपड़े का थैला साथ लेकर जाएं। खाद्य सामग्री जैसे केला, प्याज आदि जिन्हें पानी में डालकर नहीं रखा जा सकता। उन्हें तुरंत खाने या पकाने से बचें। ऐसी सामग्री को 4-6 घंटे के लिए अलग रख दें। ताकि इसके सम्पर्क में कोई न आएं, सुरक्षित अवधि के बाद ही खाना या बनाना उचित है।

बाजार से घर आने पर हाथों को 20 सेकंड तक धोएं

उन्होंने बताया कि बाजार से घर आने के बाद पानी और साबुन से अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, सब्जी निकालकर कपड़े के थैले को साबुन न से धोकर धूप में सुखा दें। वहीं बाजार में हम सभी की ओर से उपयोग की सलीपर व जूतों को शीघ्र ही साबुन व पानी से धोएं या घर के बाहर ही उतारें, इस पूरी प्रक्रिया को करते समय मास्क पहनकर रखें। इसके अलावा केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से जारी गाइड-लाइनों का पालन करें, इससे कोरोना वायरस को रोका जा सकता है।

सब्जी व फलों को गरम पानी में डालकर कुछ समय छोड़ दें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि बाजार से लाने के बाद घर में सब्जी व फलों को कुछ समय के लिए गरम पानी में डालकर छोड़ दें, गरम पानी में एक बूंद पोटेशियमपरमैगनेट, बैंकिंग सोडा या नमक मिला लें। फिर अच्छी तरह से धो लें। वहीं एक तरीका यह भी है कि सब्जी लाने के बाद 24 घंटे रखा रहने दें और फिर उसका उपयोग करें। नमक के पानी से धोना भी आसान तरीका है तथा बाजार व दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर खड़े रहें और अपनी बारी आने का इंतजार करें। दुकान में अनावश्यक रूप से सब्जियों व अन्य वस्तुओं को न छुएं और सब्जी के ऊपर सेनिटाइज का प्रयोग कभी न करें। यह हानिकारक हो सकता है।