शरीर की इन परेशानियों में फायदेमंद हैं भुना हुआ भुट्टा!

0
190

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। इस समय बारिश का मौसम अपनी चरम सीमा है। देश के कई राज्य अभी भारी बारिश की चपेट में है। राजस्थान के भी कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है। बहरहाल बता दें कि बारिश के दिनों में इस समय बाजार में भुट्टे लगे हुए थैले नजर आ रहे है। जिन्हें लोग नींबू नमक लगाकर बड़े चाव से खाते नजर आ रहे है। इसी बीच बता दें कि भुट्टे हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। आइए जानते भुट्टे खाने के शारीरिक फायदों के बारें में…

दातों के लिए फायदेमंद : कई लोग कमजोर दांतों की वजह से काफी परेशान रहते है। ऐसे में अगर आप प्रतिदिन एक भुट्टा खाते हो तो ये आपके दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दिल के लिए फायदेमंद: भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल का भी अच्छा फाइटर होता है। दिल के मरीजों के लिए ये काफी मददगार हो सकता है। भुट्टे में फोलिड एसिड भी पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद: भुट्टे में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। भुट्टे में आयरन, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाएं जाते है। इस कारण ये हमारी कमजोर हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।