जयपुर|Deepika Jangir: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो (Balakot Airstrike Hero) और पाकिस्तान का F-16 फाइटर जेट गिराने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान को सोमवार को वीर चक्र से सम्मानित किया गया. अभिनंदन के सम्मान के दौरान राष्ट्रपति भवन तालियों से गूंज उठा. अभिनंदन ने फरवरी, 2019 में पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराया था. उस समय वे वायुसेना में विंग कमांडर थे.पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की थी. इसमें कई आतंकी मारे गए और साथ ही उनके ठिकाने तबाह हुए थे. इसके बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसका भारत ने करारा जवाब दिया था.

ffff

बता दें 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप (CRPF Camp) के काफिले में शहीद हुए 40 जवानों की मौत का बदला लेने के लिए भारत ने 26-27 की रात पाकिस्‍तान में एयर स्‍ट्राइक की थी. बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के दौरान कई आतंकी मारे गए थे. भारत की ओर से की गई एयर स्‍ट्राइक के जवाब में पाकिस्‍तान की सेना ने भी भारतीय बॉर्डर पर अपने विमान को भेजा थो लेकिन अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तान की इस हिमाकत का माकूल जवाब दिया था.

भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तान के F-16 विमान को गिरा दिया था लेकिन उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और वह पीओके चले गए थे. इसके बाद पाकिस्‍तानी सेना ने अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया था. तीन दिन तक पाकिस्‍तान में रहने के बाद भारत के दबाव में आकर पाकिस्तान ने उन्हें सकुशल भारत को सौंप दिया था.