जयपुर|Mahima Jain:मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान मे बारिश होने की सम्भावना जताई जा रही है साथ ही ठण्ड बढ़ने के भी आसार बताये गए जयपुर मौसम विभाग ने उदयपुर, कोटा के अलावा अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में भी 2 से लेकर 5 दिसंबर के बीच बारिश हो सकती है। एक से चार दिसंबर तक प्रदेश में पूर्वी हिस्सों में बादल छाये रहेंगे, जिससे दिन का अधिकतम तापमान में गिरावट होगी और सर्दी का असर बढ़ेगा। मौसम विभाग ने इस बीच कहीं-कहीं ओले गिरने की भी चेतावनी दी है।

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस विक्षोभ के प्रभाव एक दिसंबर से उदयपुर, कोटा के जिलों में देखने को मिलेगा। यहां आसमान में बादल छाने के साथ हल्की दर्जे की बारिश या बूंदाबांदी होगी। मौसम वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम का असर 4 दिसंबर तक देखने को मिलेगा। 2 और 3 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग में सबसे ज्यादा देखने काे मिलेगा और यहां बारिश भी अच्छी होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जब ये सिस्टम गुजरने लगेगा तो 3 व 4 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग के अलावा जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के जिलों में भी बारिश हो सकती है।

Delhirainfall1631171285341

यहाँ होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक एक दिसंबर को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा जिलों में इस सिस्टम का असर देखने को मिलेगा और बादल छायेंगे। वहीं कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। 2 और 3 दिसंबर को उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, पाली, कोटा, झालावाड़, बारां, सवाई माधोपुर और टोंक जिलों में बारिश की संभावना है। 3 व 4 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग के अलावा अजमेर, टोंक और नागौर के कुछ हिस्सों, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिलों में बारिश हो सकती है।

रात के साथ दिन का तापमाभी गिरेगा

मौसम विभाग के मुताबिक एक दिसंबर से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में रात के न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट होगी। वर्तमान में अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो एक दिसंबर से 4 दिसंबर के बीच गिरकर 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है।