राजस्थान: जल्द ही अब भक्त कर सकेंगे अपने प्रभु के दर्शन, इस तारीख से खुलने जा रहे है धार्मिक स्थल

0
177

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब देश में अनलॉक शुरू किया गया है। अनलॉक का चौथा चरण 1 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए सरकार ने नए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है। इसी बीच कई माह से अपने प्रभू के दर्शन नहीं कर पाएं भक्तों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार ने 7 सितंबर से सभी धार्मिक स्थल खोलने का फैसला किया है। कोरोना समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में यह फैसला ले लिया गया है। इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि मंदिरों में दर्शन को आए श्रद्धालुओं मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना जरूरी होगा।

साथ ही मंदिर प्रशासन को निर्देश दिए गए है, कि मंदिर जब तक नए निर्देश नहीं आते तब तक प्रसाद और माला नहीं चढ़ाई जाएगी। साथ ही मंदिर प्रशासन धार्मिक स्थलों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा मंदिरों में घंटी बजाना भी वर्जित रहेगा। साथ ही भारत एवं राज्य सरकार द्वारा जारी हेल्थ प्रोटोकॉल की पूरी तरह से पालना हो। इसके अलावा प्रदेश के सरकार ने आमजन से अपील की कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां तक सम्भव हो पूजा, उपासना, प्रार्थना और नमाज घर पर रहकर ही की जाए ताकि धर्म स्थलों पर भीड़ नहीं जुटे। बता दें कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश में सभी मंदिरों को मार्च अप्रैल में बंद कर दिया गया था।