भारत ने चीन को दिया एक ओर बड़ा झटका, अब कलर टीवी के आयात पर लगाया प्रतिबंध

0
369

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। चीन के साथ जब से भारत का सीमा विवाद बढ़ा है। तब से चीन के लिए भारत कोई न कोई मुसीबत खड़ी करता नजर आ रहा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार अब केन्द्र सरकार ने चीन के कलर टेलीविजन के आयात पर बैन लगा दिया है। इसी के साथ भारत सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से एक बार फिर से चीन को आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है।

ऐसे में सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से अब घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा और मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही अब चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी होगी। लेकिन अब सरकार ने उस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है। बता दें कि देश में चीन से बड़ी मात्रा में कलर टीवी निर्यात होते है। चीन के बाद कोरिया, वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों से कलर टीवी देश में निर्यात होते है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि हाल ही में विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना जारी कर बताया कि, रंगीन टेलीविजन की आयात नीति को मुक्त से बदलकर प्रतिबंधित कर दिया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले केन्द्र सरकार ने टिक टॉक, वी चैट समेत पिछले महीने 59 ऐप्स बैन कर दिए, उसके बाद हाल ही में एक बार फिर 47 चीनी ऐप्स बंद करने का फैसला लिया गया। इतना ही नहीं सरकार ने चीनी कंपनियों से मिले कई टेंडर कैंसिल कर दिए गए।