बिहार में 125 सीटों के साथ फिर बनेगी एनडीए सरकार, लगातार चौथी बार सीएम बनेंगे नीतीश कुमार

0
238

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। बड़ी ही जद्दोजहद के बाद आखिरकार बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर साफ हो गई। एक बार फिर से एनडीए ने बिहार में भगवा लहराने में कामयाबी हासिल की।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि जनता ने बिहार की सत्ता का ताज एक बार फिर नीतीश कुमार के सिर पर सजा दिया है। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार 243 में से 125 सीटों पर विजयी रहे हैं। जो बहुमत के लिए जरूरी 122 के जादुई आंकड़े से तीन अधिक है। बहरहाल इसी के साथ अब नी‍तीश कुमार लगातार चौथी बार और कुल सातवीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे। वे राज्‍य के 37वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

वहीं दूसरी ओर आरजेडी की अगुवाई वाली विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटों पर संतुष्ट रहना पड़ा। एनडीए के घटक दलों में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को 43 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, 74 सीटों पर जेडीयू की गठबंधन सहयोगी बीजेपी के उम्मीदवार विजयी रहे हैं। लेकिन बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाली पार्टी नीतीश कुमार की जदयू ही रही। पिछली बार के मुकाबले जदयू की 28 सीटें घट गईं और वह 43 सीटों पर आ गई। वहीं, भाजपा 21 सीटों के फायदे के साथ 74 सीटों पर पहुंच गई।