जयपुर|Deepika Jangir: राजस्थान में ठण्ड की शुरुआत हो चुकी है वहीँ नवम्बर का महीने खत्म होने को है और गर्मी है कि पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं ले रही है. बीती रात प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का तापमान जहां 12 से 13 डिग्री के पार दर्ज किया गया तो वहीं, करीब दो दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. साथ ही दिन में सूर्य की तपीश के साथ ही बढ़ता हुआ तापमान लोगों को सता रहा है.जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक, राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस विक्षोभ का प्रभाव एक दिसंबर से उदयपुर, कोटा के जिलों में देखने को मिलेगा। यहां बादल छाने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि इस सिस्टम का असर 4 दिसंबर तक रहेगा। 2 और 3 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग में सबसे ज्यादा असर देखने काे मिलेगा।उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, पाली, कोटा, झालावाड़, बारां, सवाई माधोपुर और टोंक जिलों में बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि जब ये सिस्टम गुजरने लगेगा तो 3 व 4 दिसंबर को उदयपुर, कोटा संभाग के अलावा अजमेर, टोंक और नागौर के कुछ हिस्सों, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिलों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर में एक कम दबाव के क्षेत्र के बनने की साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर-पश्चिमी भारत में सक्रिय होने की संभावना बन रही है. इस सिस्टम के चलते दक्षिणी एवं दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, कोटा, उदयपुर ,अजमेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. साथ ही 1 दिसम्बर के बाद चारों ही संभागों में हल्की से मध्यम बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.