प्रधानमंत्री जनधन योजना को छह साल पूरे, अब तक खुले इतने करोड़ से अधिक खाते

0
40

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना ने आज छह साल पूरे कर लिए है। बता दें कि ये प्रधानमंत्री मोदी द्ववारा चालू की गई ये योजना देश के सभी योजनाओं में सबसे बड़ी है।

जनधन योजना के आज छह साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए देशवासियों को बधाई दी। साथ ही सोशल मीडिया टवीट कर बताया कि, आज से 6 साल पहले प्रधानमंत्री जनधन योजना को लॉन्च किया गया था। इस योजना का एक ही उददेश्य था लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना। जो कि एक गेमचेंजर साबित हुआ, जिसने गरीबी में फंसे लोगों को फायदा पहुंचाने का काम किया। साथ ही पीएम मोदी ने लिखा, प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है। इसमें अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं। जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है, मैं उनको धन्यवाद करता हूं।

सूत्रों के मुताबिक मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत पहले वर्ष करीब 17.90 करोड़, दूसरे साल 25.10 करोड़, तीसरे वर्ष में 30.00 करोड़ से ज्यादा, चौथे साल 32.54 करोड़, पांचवे साल 36.79 और छह वर्ष पूरा होने पर इस योजना में 40 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके है। जिसमें 55.2 परसेंट खाते महिलाओं के नाम हैं। जनधन योजना में जीरो बैलेस पर खाता खोला जाता है।