देसी कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खबर, बंदरों पर रहा दवा का सफल परीक्षण

0
10

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना के मामले जिस तेजी के साथ आगे बढ़ रहे है। वैसे वैसे देश की सरकार की चिंता बढ़ती जा रही है। लेकिन सरकार भी कहा हार मानने वाली है। वो देश में से कोरोना का सफाया करने के लिए हरसंभव प्रयास करती नजर आ रही है।

देश में से कोरोना का सफाया करने के लिए इन दिनों देश की प्रयोगशालाओं में हमारे वैज्ञानिक दिन रात वैक्सीन बनाने में जुटे है। ताकि जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लॉन्च हो सके और देशवासियों को इस महामारी से बचा सके। इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर देशवासियों के लिए अच्छी खबर आ रही है।

बता दें कि भारत बायोटेक ने हाल ही में घोषणा की है कि ‘कोवैक्सीन’ का जानवरों पर परीक्षण सफल रहा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार हाल ही में कंपनी ने बताया कि कोवैक्सीन ने बंदरों में वायरस के प्रति ऐंटीबॉडीज विकसित की। इसी के साथ लैब के अलावा जीवित शरीर में भी यह वैक्‍सीन कारगर है, यह साबित हो गया है। कंपनी ने कहा कि बंदरों पर स्‍टडी के नतीजों से वैक्‍सीन की इम्‍युनोजीनिसिटी (प्रतिरक्षाजनकता) का पता चलता है। भारत बायोटेक ने खास तरह के बंदरों को वैक्‍सीन की डोज दी थी। फिलहाल इस वैक्‍सीन का भारत में अलग-अलग जगहों पर फेज 1 क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। बता दें कि देश में कोरोना के मामलें में मरीजों की संख्या बढ़कर 46 लाख के पार हो चुकी है। साथ ही सुखद बता यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 77.77 फीसदी हो गई है।