देश के किसानों को मोदी सरकार ने दी सौगात, पटरी पर दौड़ी पहली किसान ट्रेन…इन राज्यों के हलधर उठा सकेंगे फायदा!

0
191

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। केन्द्र सरकार ने आज किसानों को नई सौगात दी। जिसका फायदा अब सीधे सीधे किसान उठा पाएंगे। बता दें कि भारतीय रेलवे ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए किसान रेल की शुरूआत की। किसान ट्रेन के संचालित होने के साथ ही अब किसान फलों, सब्जियों और खाद्य सामग्रियों जैसे आइटम की ढुलाई अब किसी भी राज्य में कर सकती है। इसी के साथ अब जल्दी खराब होने वाले आइटम भी जल्द ही ग्राहकों को तक पहुंच सकेगी।

जानकारी के अनुसार बता दें कि रेल मंत्री ​पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर देश की पहली किसान ट्रेन को रवाना किया। देश की पहली किसान ट्रेन महाराष्ट्र के देवलाली (नासिक) से रवाना होकर बिहार के दानापुर पहुंचेगी। यह ट्रेन खानपान की वस्तुओं के साथ अगले दिन वापस लौटेगी। किसानों को दी गई इस नई सौगत के जरिए अब उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी, जो सरकार का एक कारगर कदम है।

बता दें कि किसान ट्रेन का फायदा रूट के सभी स्टापेज वाले किसानों और व्यापारियों को मिलेगा। लेकिन फिलहाल किसान ट्रेन साप्ताहिक होगी। देवलाली व दानापुर के बीच चलने वाली किसान ट्रेन नासिक रोड, मनमाड़, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, इटारसी, जबलपुर, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज, छिवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन व बक्सर स्टेशन के बीच रुकेगी। बता दें कि किसान ट्रेन में रेफ्रिजरेटेड कोच लगे होंगे। जिन्हें विशेष रूप से डिजायन कर बनाया गया है। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने फरवरी में पेश हुए अपने बजट में जल्दी खराब होने वाले फल एवं सब्जियों जैसे उत्पादों के मालवहन के लिए ‘किसान ट्रेन’ चलाने की घोषणा की थी और आज सरकार ने किसानों का ये सौगात दे दी है।