देश की शिक्षा प्रणाली में सालों बाद हुआ बदलाव, स्कूलों में 10+2 सिस्टम खत्म…लागू होगी ये नई व्यवस्था…

0
16

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कल कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट की बैठक में करीब 34 साल बाद शिक्षा प्रणाली में बदलाव देखने को मिला। नई शिक्षा प्रणाली के तहत अब 10+2 सिस्टम को खत्म कर नया सिस्टम लागू कर दिया गया। देश में अब 5+3+3+4 के हिसाब से नया सिस्टम लागू होगा।

नई शिक्षा प्रणाली के तहत अब प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक एक पार्ट, उसके बाद तीसरी से पांचवीं तक दूसरा पार्ट, छठी से आठवीं तक तीसरा पार्ट और नौंवी से 12 तक अंतिम पार्ट होगा। साथ ही देशभर में ई-पाठ्यक्रम क्षेत्रीय भाषाओं में विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा वर्चुअल लैब स्थापित की जाएगी। साथ ही देश में अब एक राष्ट्रीय शैक्षिक टेक्नोलॉजी फोरम यानि एनईटीएफ लागू किया जाएगा। इसी के साथ अब तक किसी कारणवश कई लोग अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते है। लेकिन इन शिक्षा प्रणाली के तहत अब अगर किसी कारण से पढ़ाई बीच सेमेस्टर में छूट जाती है तो इसे मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम के तहत आपको लाभ मिलेगा।

इसके अलावा नई शिक्षा प्रणाली में बच्चों के रिपोर्ट कार्ड में भी बदलाव किया गया है। बच्चों की रिपोर्ट कार्ड अब तीन स्तर हो सकती है। इस त्रिस्तरीय रिपोर्ट कार्ड में पहले छात्र स्वयं उसकी जांच करेगा, उसके बाद उसका साथी और अंत में शिक्षक उस रिपोर्ट कार्ड का आकलन करेगा। साथ ही अब स्‍कूली शिक्षा की गुणवत्‍ता की हर 5 वर्षों में समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा नई शिक्षा नीति के तहत अब 2022 के बाद से शिक्षकों की भर्ती सिर्फ नियमित होगी और पैरा टीचर्स नहीं रखे जाएंगे। साथ उच्च शिक्षा में अब नई शिक्षा नीति के तहत एमफिल कोर्सेज को खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है।