तिरंगा मास्क बेचा या लगाया तो हो जाए सावधान, जाना पड़ सकता है जेल और…

0
431

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना काल के बीच इस बार 15 अगस्त को बड़ी ही सादगी से मनाया जाएगा। जहां हर बार बड़ी संख्या में बच्चे और लोग इकट्टे होकर राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त को बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाते थे। वहीं इस बार कोरोना के कारण इसे सादगी से मनाया जाएगा। बता दें कि इस बार के स्वतंत्रता दिवस के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के तहत सोशल डिस्टेंसिग सहित कई नियमों का पालन किया जाएगा।

इसी बीच सरकार और राज्यों सरकार ने कोरोना से बचने के लिए मास्क को अनिवार्य किया है। इन दिनों बाजार में विभिन्न प्रकार के मास्क उपलब्ध है। लेकिन इस बीच बाजारों में इन दिनों तिरंगा मास्क भी बड़ी तेजी के साथ बिकता नजर आ रहा है। लेकिन हाल ही में तिरंगा मास्क को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। अगर आप तिरंगा मास्क बेच रहे हो या पहन रहे हो तो सावधान हो जाए। क्योंकि सरकार आप पर कानूनी कार्रवाही कर सकती है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक बता दें कि तिरंगा मास्क बेचना और पहनना दोनों राष्ट्रद्रोह माना जायेगा। तिरंगा मास्क पहनने वालों और इसकी बिक्री करने वालों के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा दर्ज होगा। इसके तहत अगर कोई भी व्यक्ति इस निर्देश का पालन नहीं करता है और तिरंगा मास्क बेचते या पहनते पाया जाता है तो ऐसे लोगों को तीन साल के लिए जेल जाना पड़ेगा और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

बता दें कि हाल ही में झारखंड की राजधानी रांची के जिला प्रशासन ने इस बार के मास्क बेचने और पहने पर रोक लगाई है और इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए है। रांची के अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) ने तिरंगा मास्क की बिक्री पर रोक के आदेश दिये हैं। उन्होंने बताया कि ये राष्ट्रीय ध्वज का अपमान है, अगर कोई इस आदेश को नहीं मानता तो उसके​ खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी।