टू प्लस टू वार्ता के लिए भारत पहुंचे अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा…

0
114

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। भारत और अमेरिका के बीच रिश्तें ​काफी मजबूत और मधुर होते जा रहे है। इसी बीच बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो आज भारत दौरे पर आ रहे है। विदेश मंत्री के साथ ही रक्षामंत्री मार्क एस्पर भी उनके साथ दौरे पर आ रहे है।

‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए आज भारत पहुंचेंगे। भारत का चीन के साथ जारी सीमा विवाद और अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से एक हफ्ते पहले वार्ता के तीसरे संस्करण में हिस्सा लेने दोनों नेता यहां आ रहे हैं। टू प्लस टू वार्ता मंगलवार को होगी। वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

अमेरिकी विदेशी पोम्पियो ने ट्विटर लिखा कि, भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया की मेरी यात्रा के लिए तैयार। साथ ही कहा कि साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए हमारे भागीदारों के साथ जुड़ने के अवसर के लिए आभारी। जानकारी के मुताबिक बता दे कि बैठक में चीन का मसला सुलझाने के अलावा दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण सैन्य समझौता होगा। इसके तहत दोनों देश बेसिक एक्‍सचेंज ऐंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट फॉर जियोस्‍पेशियल कोऑपरेशन पर हस्‍ताक्षर किए जाने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों में काफी तेजी आई है।