जयपुर|Mahima Jain:पढाई के साथ-साथ अब खेल-कूद को महत्वता दी जाने लगी है राजधानी जयपुर में स्वाधीन फाउंडेशन की ओर से जयपुर क्रिकेट लीग का आयोजन किया जा रहा है। 2 जनवरी से शुरू होने वाली इस लीग में जयपुर के 250 वार्ड के 4000 से ज्यादा खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। जयपुर क्रिकेट लीग को नॉकआउट फॉर्मेट पर खेला जाएगा। जिसमें फाइनल मुकाबला जीतने वाली टीम को 1 लाख का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

images 11

लीग के आयोजक मोहमद इकबाल ने बताया की जयपुर के 10 क्रिकेट ग्राउंड में मैच खेले जायगे। इस लीग में 350 में मैच होंगे और हर टीम दो-दो मैच खेलेगी। इसके लिए शहर के दस अलग-अलग क्रिकेट ग्राउंड का चयन किया गया है। जिसमें मैच टेनिस बॉल से 10-10 ओवर के खेले जाएंगे और सेमीफाइनल और फाइनल मैच लेदर बॉल से 20-20 ओवर के होंगे। लीग का शुरुवाती मैच मानसरोवर के केएल सैनी स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसमें रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। जिसमें पूर्व रणजी खिलाड़ी, पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी और क्रिकेट एशोशिएशन से जुड़े पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

पहली बार होने जा रही जयपुर क्रिकेट लीग में विजेता टीम को एक लाख रुपए की नकद राशि और ट्रॉफी दी जाएगी। जबकि उप विजेता टीम को 51 हजार की नकद राशि और ट्रॉफी दी जाएगी। इसके साथ ही मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड के रूप में 21 हजार रुपए नकद दिया जाएगा। वहीं बेस्ट फील्डर, बेस्ट बॉलर और बेस्ट बैट्समैन को भी अवार्ड दिया जाएगा।