घर घर विराजमान हुए प्रथम पूज्य गणेश जी, चढ़ाए ये प्रिय चीज होगी मनोकामना पूर्ण!

0
56

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देशभर में आज हर्षोउल्लास के साथ गणेश चतुर्थी का ​पावन पर्व मनाया जा रहा है। हिन्दू धर्म में प्रथम पूज्य गणेश जी की चतु​र्थी का विशेष और खास महत्व है। बता दें कि हर वर्ष भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन देशभर में पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। हालांकि इस बार गणेश चतुर्थी और गणेश उत्सव पर कोरोना की मार पड़ी है। भक्त अपने भगवान के घर से ऑनलाइन दर्शन कर सकते है।

कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते इस बार गणेश मंदिरों के पट भक्तों के लिए बंद रहेंगे। केवल पुजारी ही कुछ लोगों के साथ ही गणेश जी की पूजा कर सकेंगे। इस बार कोरोना के चलते कई राज्यों ने सार्वजनिक स्थानों पर बड़े-बड़े पंडालों को लगने की अनुमति नहीं दी है। लोगों को घर पर ही भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करने का निर्देश है।

बहरहाल बता दें कि जो भी भक्त सच्चे मन से इस दिन गणेश जी की पूजा अर्चना, व्रत आदि करते है। उनकी जल्द ही सभी मनोकामना पूर्ण होती है। साथ ही ऐसी मान्यता है कि गणेश जी को प्रसन्न करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति की स्थापना होती है। भगवान गणेश को लड्डू और मोदक प्रिय है। बता दें कि गणेश चतुर्थी के दिन प्रथम पूज्य गणेश जी की घर-घर में स्थापना की जाती है। गणेश जी विद्या, बुद्धि, यश, प्रसिद्धि, सिद्धि के देवता हैं।