ग्रामीण भारत बदलाव के लिए आज पीएम मोदी करेंगे ‘स्वामित्व’ योजना का शुभारंभ, ये राज्य शामिल…

0
159

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश की सरकार ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करने में इस समय पूरी मेहनत करती हुई नजर आ रही है। देश को उन्नत और विकासशील बनाने में ग्रामीण क्षेत्र अहम भूमिका निभाते है। इसी बीच देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ग्रामीण भारत में बदलाव के लिए एक बड़ी योजना का शुभारंभ करने जा रहे है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए भू-संपत्ति मालिकों को ‘स्वामित्व’ योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत लगभग एक लाख भू-संपत्ति मालिक अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस से प्राप्त होने वाले लिंक से संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि इस योजना का घोषणा पीएम मोदी ने लॉकडाउन के दौरान किया था और आज इसके पहले चरण की शुरुआत होगी। इस योजना के तहत करीब 6 राज्यों के 763 गांवों को लाभ मिलेगा। इनमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांव शामिल हैं। बहरहाल बता दें कि इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों को अधिकार संबंधी रिकॉर्ड से संबद्ध संपत्ति कार्ड उपलब्ध कराना है। इस योजना को 2020 से 2024 के बीच पूरा किया जाना है।