ग्रहों के राजकुमार बुध बदलेंगे राशि, दिखेगा व्यापक असर

0
306

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। बुध 28 नवंबर को तुला राशि से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इस राशि में बुध 17 दिसंबर तक स्थित रहेंगे। उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। वृश्चिक मंगल ग्रह की राशि है जो बुध को अपना शत्रु मानते हैं। आ. म. मि. वैदिक शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान, जयपुर के मुख्य संरक्षक ज्योतिषाचार्य डॉ. महेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि वृश्चिक राशि में बुध बहुत सहज नहीं रहेंगे। बुध के इस राशि में होने से सभी राशियों पर इसका शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि: डॉ. महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि इस राशि परिवर्तन से मेष राशि के जातकों पर स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार हो सकते हैं। किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें। प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। आलस्य हावी ना होने दें।

वृषभ राशि: दांपत्य जीवन में कुछ कड़वाहट आ सकती है। व्यापार की दृष्टि से समय बेहतर रहेगा। विवाह आदि मांगलिक कार्यों का शुभ अवसर आएगा।

सरकारी काम पूरे हो सकते हैं। मकान अथवा वाहन क्रय का संकल्प पूर्ण कर सकते हैं।

मिथुन राशि: अपनी सेहत का ध्यान रखें।

पारिवारिक जीवन में क्लेश देखने को मिल सकता है। कोर्ट-कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा।

धर्म-कर्म के मामलों में रुचि बढ़ेगी दान-पुण्य भी करेंगे। ज्यादा जरूरी न हो तो यात्रा न करें। अधिक खर्च से बचें।

कर्क राशि: शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। व्यापारियों के लिए गोचर बेहतरीन रहेगा। आय के स्रोत बढ़ेंगे। साझा व्यापार करने से बचें। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी।

सिंह राशि: माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। मित्रों एवं संबंधियों से भी संबंध बिगडऩे न दें। विवादों से दूर ही रहें। जमीन-जायदाद से जुड़े हुए मामलों का निपटारा होगा। अपनी ऊर्जाशक्ति का पूर्ण उपयोग करें।

कन्या राशि: परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा छोटे भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें।

नारी शक्ति के लिए यह गोचर और अधिक फलकारक रहेगा। किसी भी नए कार्य की शुरूआत करने के लिए समय शुभ रहेगा।

प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। विदेशी कंपनियों में भी सर्विस के लिए आवेदन करना लाभ देगा।

तुला राशि: पारिवारिक जीवन में क्लेश हो सकता है। मन से कार्य करेंगे तो सफलता मिलेगी। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों के लिए लाभ होगा साथ ही जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा।

वृश्चिक राशि: सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है। साहस के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी विजय प्राप्त कर लेंगे।

सरकारी नौकरी में आवेदन करना शुभ रहेगा। आय के साधन बढ़ेंगे। उधार दिया हुआ धन वापस मिल सकता है। उच्चाधिकारियों से संबंध बिगडऩे न दें।

धनु राशि: अत्यधिक भागदौड़ रह सकती है। दांपत्य जीवन में कड़वाहट रह सकती है। विवाह से संबंधित वार्ता में भी थोड़ा विलंब हो सकता है। धन हानि की आशंका रहेगी। मित्रों अथवा संबंधियों से अशुभ समाचार मिल सकता है। झगड़े विवाद से बचें और कोर्ट-कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझाएं।

मकर राशि:आमदनी में वृद्धि होगी। बड़े भाइयों से मतभेद गहरा सकते हैं। परिवार में अलगाववाद की स्थिति न उत्पन्न होने दें। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगी। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग हैं। भावनाओं में बहकर फैसले न लें।

कुंभ राशि: कार्यक्षेत्र में विस्तार होगा। पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। अपने अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाकर रखें।

सरकारी कामकाज में सफलता मिलेगी। मकान-वाहन के खरीदने के योग हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें।

मीन राशि: भाग्योदय होने की संभावना है। धर्म-कर्म के मामलों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आपके फैसलों की प्रशंसा भी होगी। विवाह संबंधी वार्ता भी सफल रहेगी। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। व्यापारियों के लिए समय उत्तम होगा। साझा व्यापार करने से बचें।