कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, इस देश ने बनाई दूसरी वैक्सीन EpiVacCorona

0
17

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। दुनियाभर के देशों में इस समय कोरोना का कहर बहुत परेशानी पैदा करते हुए नजर आ रहा है। आएं दिन कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे है। जो काफी चिंता का विषय है। लेकिन कई देश कोरोना से पार पाने के लिए इस समय अपनी प्रयोग शालाओं में वैक्सीन बनाने में दिन रात मेहनत करते हुए नजर आ रहे है। इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस से बड़ी खबर आ रही है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार रूस ने अपनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है। रूस ने दूसरी वैक्सीन का नाम EpiVacCorona रखा है। बता दें कि इससे पहले रूस ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन Sputnik-V को अनुमति दी थी, जो दुनियाभर में कोविड-19 की पहली वैक्सीन है। राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा कि देश ने दूसरी कोरोना वायरस वैक्‍सीन ‘EpiVacCorona’ को शुरुआती ट्रायल के बाद मंजूरी दे दी है। साथ ही राष्‍ट्रपति पुतिन ने कहा क‍ि इस वैक्‍सीन के 100 लोगों पर किए गए शुरुआती ट्रायल सफल रहे हैं।

रूस की इस दूसरी कोरोना वैक्‍सीन को साइबेरियन बॉयोटेक कंपनी ने विकसित किया है। पेप्टाइड आधारित यह वैक्‍सीन कोरोना से बचाव के लिए दो बार देनी होगी। इसे साइबेरिया में स्थित वेक्‍टर इंस्‍टीट्यूट ने बनाया है।