कोरोना में बेरोजगार हुए कामगारों के लिए आई अच्छी खबर, ऐसे में मिलेगा तीन महीने का आधा वेतन

0
117

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में कोरोना का ग्राफ बड़ी तेजी के साथ अपना उग्र रूप धारण करता जा रहा है। आए दिन कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ बढ़ती जा रही है। जिसके कारण सरकार और आमजन काफी परेशान होते नजर आ रहे है। बहरहाल बता दें कि कोरोना की मार नौकरी पर पड़ी है। जिसके कारण कई लोग बेरोजगार हो गए है।

लेकिन इसी बीच अब कोरोना से बेरोजगार हुए औद्योगिक कामगारों के लिए एक बड़ी खुशी और राहत की खबर आ रही है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सरकार अब ऐसे कर्मचारियों को उनके पिछले तीन महीने के वेतन के औसत के करीब 50 फीसदी तक की रकम बेरोजगारी हितलाभ के रूप में देने जा रही है। सरकार के इस फैसले का लाभ लगभग 40 लाख कामगारों को होने की उम्मीद है।

बता दें कि हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की हुई बैठम में यह प्रस्ताव रखा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ईएसआई स्कीम के तहत बीमा मुहैया करती है। कोरोना से बेरोजगार हुए लोगों को अब ईएसआई के तहत बीमित योग्य व्यक्तियों को उनके तीन महीने तक उनके वेतन के 50 फीसदी तक रकम नकद सहायता के रूप में दी जाएगी। हालांकि इसके लिए संगठन ने कुछ नियम भी जारी किए। इसके तहत इसका लाभ वहीं कामगार उठा पाएगा। जो ईएसआई के साथ कम से कम पिछले दो सालों से जुड़े हुए हैं। यानी केवल उन्हीं कामगारों को इसका फायदा मिल सकेगा जो एक अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक इस योजना से जुड़े रहे। साथ ही ऐसे कामगार सीधे ईएसआई शाखा जाकर सीधे आवेदन कर सकते है। पूरी जांच प्रक्रिया के साथ आपके खाते में सीधे रकम आएगी।