तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के बीच कल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) देश भर के विभिन्न शहरों में एनडीए भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से और दूसरी दोपहर 2 बजे से आयोजित होगी। परीक्षा में मैथ्स और जनरल एबिलिटी के प्रश्न होंगे। 5 घंटे की परीक्षा में मैथ्स से 300 अंक और जनरल एबिलिटी से 600 अंकों के प्रश्न आएंगे। दोनों सेक्शन ढाई ढाई घंटे के होंगे। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे।

परीक्षा केंद्र जानें से पहले ध्यान रखें ये बातें

  • OMR शीट (आंसरशीट) भरने के लिए काला बॉल प्वाइंट पेन अपने साथ जरूर लाएं।
  • अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरूर लाएं। इसके साथ फोटो आईडी कार्ड लाना न भूलें।
  • अगर फोटो स्पष्ट नहीं है या फिर एडमिट कार्ड पर नहीं है तो अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो जरूर लाएं।
  • परीक्षा केंद्र कम से कम एक घंटा पहले पहुंचें। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे। गेट बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • सभी परीक्षार्थी अपने साथ मास्क जरूर लाएं। बिना मास्क पहने एंट्री नहीं जाएगी। अपने साथ छोटी सैनिटाइजर की शीशी भी ला सकते हैं। परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोविड-19 बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

NDA परीक्षा – आपका प्रवेश पत्र ही होगा आपका कर्फ्यू पास

आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में 400 पदों पर भर्ती के लिए ये परीक्षा हो रही है। आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में 400 पदों पर भर्ती के लिए ये परीक्षा हो रही है। इनमें एनडीए के लिए 370 उम्मीदवारों (आर्मी में 208, नेवी में 42, एयर फोर्स में 120) को लिया जाएगा। और नेवल एकेडमी (10 प्लस 2 कैडेट एंट्री स्कीम) के लिए 30 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

  • योग्य अभ्यर्थियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से होगा।
  • लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा