इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए आज ही भोजन में शामिल करें ये चीजें…

0
109

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। इस समय देश में कोरोना वायरस जैसी महामारी का प्रकोप बड़ी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। लोग कोरोना से बचने के लिए इन दिनों में मास्क, सेंनेटाइजर के साथ साथ घरेलू उपचार करते हुए नजर आ रहे है। वहीं अगर कोरोना से बचना है तो आपको अपना इम्यूनिटी पावर मजबूत करना होगा और इम्युनिटी पावर अच्छे खाने के साथ साथ व्यायाम से भी बढ़ता है। आज हम आपको कुछ खास खाने के बारें में बताने जा रहे है, जिसका सेवन करने से आपको इम्युनिटी पावर मजबूत होगा, तो आइए नजर डालिए…

सबसे पहले अगर आपको अपना इम्यूनिटी पावर मजबूत करना है तो आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। साथ ही अपने खाने में लहसून का प्रयोग अधिक से अधिक करे, लहसून भी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में अहम योगदान करता है। लहसुन के अलावा अदरक में भी प्रकार के शानदार तत्व पाएं जाते है, अगर आप अदरक के साथ सौंफ या शहद का सेवन करोगे तो शरीर के लिए बेहतर होगा। दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

इनके अलावा कीवी में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सकती है। साथ ही अक्सर घरों में हर रोज दही जमता है। दही में कई प्रकार के चमत्कारी तत्व पाएं जाते है। दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। साथ ही हल्दी को सबसे सेहतमंद मसाला माना जाता है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा करती है और उसे मजबूत बनाती हैं।