इन बीमारियों के लिए रामबाण औषधि हो सकता है अमरूद!

0
108

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। इस बाजार में अमरूद भारी मात्रा में जगह जगह आसानी से नजर आ जाता है। अमरूद को सर्दियों में फलों का राजा माना गया है। अमरूद का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। कई लोगों तो अमरूद किसी भी समय दे दो, वो खाने के लिए मना ही नहीं करते। अमरूद हर आयु वर्ग को बहुत पसंद है। बता दें कि अमरूद में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। कई बीमारियों के लिए तो ये रामबाण औषधी के रूप में काम करता है। आइए जानते अमरूद खाने के चमत्कारी फायदें…

रोग प्रतिरोधक बढ़ाने में सहायक: अमरूद में विटामिन ए और ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए सर्दी के दिनों में लगनी वाली जुकाम में ये काफी फायदेमंद है। साथ ही ये त्वचा संबंधी परेशानियों में बहुत फायदेमंद होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सर्दियों का ये फल काफी फायदेमंद होता है। डायबिटीज मरीज के लिए भी ये काफी लाभकारी है। मुंह के छालों में भी अमरूद फायदेमंद होता है।

साथ ही अगर आपका पाचनतंत्र सही काम नहीं कर रहा तो आप अमरूद को काले नमक के साथ मिलाकर खाए। इसके खाने से जल्द ही पाचन से संबंधी परेशानी खत्म हो जाएगी। इतना ही नहीं अगर बच्चों के पेट में कीड़े जिसके कारण वो सही प्रकार से कुछ खा नहीं पा रहे तो ऐसे में उन्हें अमरूद का सेवन कराए। जल्द ही पेट के कीड़ों से छुटकारा मिलेगा और अगर आप मुंह की दुर्गध से परेशान हो तो अमरूद के पत्ते काफी लाभप्रद होते है। प्रतिदिन दो तीन पत्ते धोकर खाए जल्द ही मुुंह की दुर्गंध से आपको आराम मिलेगा।