अयोध्या मे आधारशिला रखने के बाद पुरोहित ने यजमान मोदी से पूजा संकल्प के बाद मांगी ये दक्षिणा, जानिए…

0
181

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल एक नया अध्याय लिखा। बता दें कि कई सालों के बाद अयोध्या में पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चार के बीच राम जन्मभूमि निर्माण की आधारशिला रखी गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा इस ऐतिहासिक क्षण में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बैन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित कई साधु संत और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

बता दें कि अयोध्या में भूमि पूजन के लिए यजमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करीब 11:30 बजे अयोध्या पहुंचे। जहां सबसे पहले वो योगी आदित्यनाथ के साथ हनुमानगढ़ी पहुंचे और पूजा अर्चना की। उसके बाद रामलला के दर्शन किए और बाद में भूमि पूजन के लिए गए। भूमि पूजन पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चार के साथ हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यजमान के रूप में इस पूजा में करीब चालीस मिनट तक अनुष्ठान में बैठकर पूरी पूजा को सम्पन्न कराया।

इसी बीच सबसे खास बात बता दें कि भूमि पूजन होने के बाद पुरोहित ने यजमान मोदी से दक्षिणा मांगी। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि पुरोहित ने पूजा संपन्न के बाद यजमान प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि, किसी भी यज्ञ में दक्षिणा महत्वपूर्ण होती है। लेकिन दक्षिणा तो आज इतनी दे दी गई कि आज अरबों आशीर्वाद प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही मुख्य पुरोहित ने यजमान मोदी से कहा, कुछ समस्याएं हैं, उन समस्याओं को दूर करने का संकल्प तो लिए हुए हैं, 5 अगस्त में कुछ और जुड़ जाएं तो भगवान की कृपा होगी। साथ ही पूजा संपन्न कराने वाले पुरोहितों ने यजमान मोदी को आर्शिवाद भी दिया। इस दौरान सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने पुरोहित को गुप्त दक्षिणा दान की। बहरहाल बता दें कि पूजा संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नींव रखी गई स्थल को नमन किया और नींव की मिट्ठी का तिलक अपने माथे पर लगाया। राम जन्मभूमि पूजन के साथ ही अब राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो गया। कल अयोध्या में संपन्न हुए भूमि पूजन में कोरोना को देखते हुए गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा गया। कार्यक्रम में पूरी सोशल डिस्टेंस सहित मास्क आदि का पालन दिखाई दिया।