अब दिवाली पर पटाखें चलाने को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सिर्फ फुलझडी और…

0
127

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में इस कोरोना का प्रभाव बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना काल में इस समय देश में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। ​जिसमें सबसे बड़ा त्योहार दिवाली भी शामिल है। लेकिन कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए इन दिनों अलग अलग राज्यों की सरकार पटाखे चलाने पर रोक लगाती नजर आ रही है।

राजस्थान, दिल्ली सहित कई राज्यों में पटाखे चलाने पर पूरी बैन है। वहीं इसी बीच दिवाली को पटाखे चलाने को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला हाल ही में किया है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मुंबई में बीएमसी ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके मुताबिक प्राइवेट और पब्लिक जगहों पर पटाखा जलाने पर रोक है। हालांकि, सिर्फ 14 नवंबर को प्राइवेट सोसाइटी में रहने वाले लोगों को फुलझड़ी और अनार जैसे पटाखे का उपयोग करने की छूट दी गई है।

साथ ही बीएमसी महाराष्ट्र वासियों से अपील की है कि इस दिवाली सभी बिना पटाखों का त्योहार मनाएं, ताकि मुंबई को प्रदूषण और कोरोना वायरस की वेव से बचाया जा सके और दिवाली पर यह जरूर ध्यान रखें कि कहीं पर भी फालतू भीड़ इकट्टी न करे और घर से बाहर निकलने से पहले मास्क का प्रयोग सबसे पहले करें। साथ ही सेंटेजाइजर का प्रयोग करें और बार बार हाथ धोए। गौरतलब है कि दिल्ली में तो भारी प्रदूषण को देखते हुए दिवाली पर पटाखों पर पूरी तरह बैन लगाया गया है।