अनलॉक 4 की नई गाइडलाइन जारी, जानिए 1 सितंबर से क्या—क्या खुलेगा और…

0
172

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। 1 सितंबर को देश में अनलॉक 4 लागू होने वाला है। जिसके लिए हाल ही में यानि शनिवार को नई गाइडलाइन जारी की गई है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने चौथे चरण की इस अनलॉक में कई छूट दी हैं। हालांकि यह भी साफ किया है कि कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा।

अनलॉक 4 की नई दिशानिर्देश के तहत 21 सितंबर से सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल आदि से जुड़े समारोहों की अनुमति होगी, लेकिन समारोह स्थल पर अधिकतम 100 लोग मौजूद रह सकेंगे। साथ ही 7 सितंबर से मेट्रो चलाने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति दे दी है। 21 सितंबर से कंटेनमेंट जोन के बाहर, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 50 प्रतिशत तक शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण/टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए एक समय में स्कूलों में बुलाया जा सकता है। हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है।

साथ ही सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, वह कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को छोड़कर अभी भी बंद रहेंगे। वहीं 30 सितंबर तक कंट्रक्शन ज़ोन में लॉकडाउन जारी रहेगा। साथ ही कोविड19 महामारी में फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर की रोकथाम के लिए इनका पालन जरूर करना होगा। इसके अलावा 65 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग, गभर्वती और 10 साल से कम आयु के बच्चों को जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की निर्देश दिए गए है।