अगर आप भी है पैरों की बदबू से परेशान, तो आज ही अपनाए ये घरेलू उपाय

0
53

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कुछ लोग अपने शूज उतारते हैं तो आस-पास बैठे लोग दूर भाग जाते हैं। इसका कारण होता है उनके पैरों से आ रही दुर्गंध। जिन लोगों के साथ यह समस्या होती है वे खुद इस दिक्कत के चलते काफी परेशान रहते है और अपने का शर्मिंदा महसूस करते है। इसी बीच आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिनके द्वारा आप इस खतरनाक पैरों की बदबू से निजात पा सकते है। तो आइए नजर डालिए…..

सेब के सिरके का उपयोग: सेब का सिरका हर जगह आसानी से मिल जाता है। पैरों की बदबू के लिए ये काफी फायदेमंद है। पैरों की बदबू को दूर करने के लिए पानी गर्म करे। उसके बाद उसे थोड़ा गुनगुना होने दे। उसके बाद उसमें सेब का सिरका मिला। अब इस सिरके मिले पानी में अपने पैर थोड़े देर डाल कर बैठ जाए। प्रतिदिन ऐसा करने से ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

लैवेंडर ऑयल का प्रयोग: लैवेंडर का तेल भी आपके पैरो की बदबू के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। जल्द ही आपको पैरों की बदबू से आराम​ मिलेगा।

नमक का पानी फायदेमंद: ​गुनगुने पानी में नमक डालकर उसमें अपने पैर कुछ देर डूबो कर रखे। थोड़ी देर बाद नमक के पानी में से पैर बाहर निकाल कर उसे साफ पानी से धो ले। अगर आप प्रतिदिन ऐसा करोगे तो आपको जल्द ही पैरो की बदबू से निजात ​मिलेगी।