जयपुर|Mahima Jain:देश मे ओमिक्रॉन के केसेस मे लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है बेंगलुरु, मुंबई और जामनगर के बाद अब दिल्ली में ओमिक्रॉन के पहले केस का पता चला है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि संक्रमित तंजानिया से आया था। एयरपोर्ट पर जांच के बाद उसके ओमिक्रॉन संक्रमित होने की जानकारी मिली। उसे दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इससे पहले शनिवार को गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। वहीं, मुंबई और बेंगलुरु में भी ओमिक्रॉन के केस मिलाकर देश में इस वैरिएंट के कुल 5 संक्रमित मिल चुके हैं।

1637864818 9171

पुडुचेरी ने वैक्सीनेशन को अनिवार्य किया

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के नए मामले भारत में मिलने के बीच पुडुचेरी ने कोरोना की वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है। शनिवार को जारी किए गए ऑर्डर में आदेश दिया गया है कि पुडुचेरी पब्लिक हेल्थ एक्ट 1973 के मुताबिक, सभी लोगों को वैक्सीन डोज लगवाना होगा। इस आदेश को न मानने वालों को कानून के तहत दंड दिया जाएगा।

अपडेट्स…

नागपुर एयरपोर्ट पर उतरे पैसेंजर्स का RT-PCR कराया गया रविवार को एयर अरेबिया की फ्लाइट नागपुर में लैंड हुई। इसमें 95 यात्री सवार थे, जिनका एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराया गया। नागपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि यात्रियों के टेस्ट जल्द ही आ जाएंगे। सभी पैसेंजर्स को घर में क्वारैंटाइन के नियमों का पालन करना होगा।

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान महाराष्ट्र में सबसे खराब स्थिति बनी थी। शनिवार को यहां ओमिक्रॉन का पहला और देश का चौथा मामला सामने आया है। इससे पहले विदेश से आए अब तक 13 लोग संक्रमित पाए गए हैं। शनिवार को 3 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इन लोगों की RT-PCR रिपोर्ट जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लैब भेजी गई है। तब तक इन्हें क्वारैंटाइन किया गया है और डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली का रहने वाला यह शख्स साउथ अफ्रीका से लौटा था। उसकी उम्र 33 साल है। वह साउथ अफ्रीका से दुबई, फिर दिल्ली और वहां से 24 नवंबर को मुंबई आया था। उसने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है। मुंबई में उतरते वक्त उसे हल्का बुखार था। इसके अलावा उसमें कोरोना का कोई और लक्षण नहीं दिखा। ट्रीटमेंट के लिए उसे कल्याण के कोविड केयर सेंटर में रखा गया था।

संक्रमित मरीज संपर्क में आए 12 हाई रिस्क और 23 लो-रिस्क कॉन्टैक्ट ट्रेस किए गए हैं। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। दिल्ली-मुंबई फ्लाइट में उसके साथ सफर करने वाले 25 को-पैसेंजर्स का टेस्ट भी निगेटिव आया है। इससे पहले कर्नाटक में दो और गुजरात के जामनगर में एक मरीज में नए वैरिएंट की पुष्टि हुई थी।

एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगे

भारत ने एक बार फिर एक दिन में कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। देश में अब तक 6 बार ऐसा हुआ है, जब एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके लगे हों। इससे पहले 27 सितंबर को ऐसा हुआ था। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को बताया कि देश में हर घर दस्तक अभियान जोरों पर चल रहा है। इससे वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने में मदद मिली है। यही वजह है कि भारत ने इस मामले में एक और मील का पत्थर पार किया है।