डेस्क न्यूज़: दक्षिण अफ्रीका में Corona Virus के एक नए रूप (Omicron) का पता चलने पर दुनिया भर में इसे लेकर आशंकाओं के बीच देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति और चल रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को अहम बैठक करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया, ‘कोविड-19 और टीकाकरण अभियान की स्थिति के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी आज पूर्वाह्न 10.30 बजे शीर्ष अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे.’

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के एक नए रूप Omicron ने बढ़ाई चिंता

Omicron

इन सबके बीच दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के एक नए रूप के आने से कई देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं और उन्होंने बचाव के उपाय करने शुरू कर दिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक समिति ने कोरोना वायरस के इस नए रूप को ‘Omicron’ नाम दिया है और इसे ‘अत्यधिक संक्रामक चिंताजनक रूप’ करार दिया है।

Omicron के सामने आने के बाद अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर रोक

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नये स्वरूप Omicron के सामने आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

भारत में क्या है Corona Virus की स्तिथि

रहत की बात ये है की भारत में लगातार Corona Virus के मामले कम होते जा रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 8,318 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 10,967 लोग ठीक हो चुके हैं, जिसके बाद ठीक होने वालों की कुल संख्या 3,39,88,797 हो गई है। दैनिक मामलों में कमी और ठीक होने वालों की संख्या में वृद्धि के कारण सक्रिय मामलों की संख्या में भी काफी कमी आई है। अब देश में 1,07,019 एक्टिव केस बचे हैं। यह पिछले 541 दिनों में सबसे कम है।

भारत की रिकवरी रेट में भी सुधार

देश में रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है। रिकवरी रेट बढ़कर 98.34 फीसदी हो गया है। यह मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है। वहीं, देश में अब एक्टिव केस कुल मामलों के एक फीसदी से भी कम हैं। वर्तमान में देश में कुल मामलों में 0.31 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं। यह मार्च 2020 के बाद देश में सबसे कम है।

आग का तांडव: मुरैना के हेतमपुर स्टेशन पर 4 एसी बोगियां आग की चपेट में

Follow us on:

Facebook

Instagram

YouTube

Twitter