जयपुर|Mahima Jain:राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण और तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर सख्ती शुरू कर दी है। CM अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की पहली बार हुई लाइव ओपन बैठक में कोरोना की नई गाइडलाइन को मंजूरी दी गई। इसे गृह विभाग ने तत्काल जारी और लागू भी कर दिया। हालांकि इसके तहत न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर छूट रहेगी। बाकी पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं। अब हर तरह के कार्यक्रमों, रैलियों, प्रदर्शनी, धार्मिक व अन्य समारोह में 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी।

quint hindi 2020 12 aa22ab93 e28d 4331 8c8c 1cb921abb6dd Ashok Gehlot congress

सिनेमा, ऑडिटोरियम और प्रदर्शनी स्थलों पर क्षमता से 50 फीसदी ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे। वो भी तक जब वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी। रेस्टोरेंट-होटल में रात 10 बजे के बाद बैठकर नहीं खा सकेंगे। इसके बाद सिर्फ होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी। नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन होगा। उधर, स्कूल-कॉलेजों व कोचिंग इंस्टीट्यूट में ऑफलाइन क्लासेज बंद करने या स्टूडेंट्स की संख्या सीमित करने को लेकर कैबिनेट में फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई

बिना दोनों डोज सिनेमा नहीं, गैदरिंग सिर्फ 50%

सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम, प्रदर्शनी स्थलों में 3 जनवरी से 50% लोग ही जा सकेंगे। दोनों डोज लेने वालों को ही प्रवेश मिलेगा। अभी तक इन स्थानों के लिए कोई लिमिट तय नहीं थी।

रेस्टोरेंट्स 24 घंटे होम डिलीवरी कर सकेंगे

रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की सुविधा 24 घंटे जारी रहेगी। बैठाकर खिलाने की सुविधा रात 10 बजे तक ही रहेगी।

रात 10 बजे बाजार बंद करने होंगे

सभी तरह की कॉमर्शियल एक्टि​विटी और बाजार रात 10 बजे तक ही चल सकेंगे। 10 बजे बाद कॉमर्शियल एक्टिविटी बंद करने होंगे।

सिटी-मिनी बसें रात 11 बजे तक
सिटी मिनी बसें सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक चलेंगी। बसों में खड़े होकर सफर करने की अनुमति नहीं होगी।

नाइट कर्फ्यू पहले की तरह
प्रदेश भर में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू पहले की तरह लागू रहेगा, इस पर सख्ती होगी। 31 दिसंबर की रात को न्यू ईयर सेलिब्रेशन ​की छूट रहेगी। इस दिन न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए रात 1 बजे तक की छूट दी गई है।