राजस्थान पर्यटन उद्योग को हुआ कोरोना…वायरस पड़ा भारी, फिल्मों की शूटिंगें रद्द

0
128
rajasthan tourism

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क। राजस्थान में इटालियन दंपत्ति के कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग के बाद पॉजिटिव पाये जाने से लेकर अब तक राजस्थान में लगभग 550 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं कोरोना वायरस का असर राज्य के पर्यटन उद्योग पर भी दिखने लगा है। जिसके तहत बॉलीवुड की तीन बड़ी फिल्मों की हो रही शूटिंग को भी रोक दिया गया है।

कोराना वायरस के खौफ के चलते यहां की ऐतिहासिक इमारतों जैसे हवा महल, जल महल, आमेर पैलेस, सिटी पैलेस और जंतर-मंतर को देखने आने वाले टूरिस्टों की संख्या सीधे तौर पर आधे से भी कम रह गई है। गत वर्ष रिकॉर्ड कायम करने वाली ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ के कदम भी डगमगाए दिख रहे है और अब तक इसके 3 फेरे रद्द भी हो चुके हैं। बता दें कि पिछले 1 सप्ताह के भीतर होटलों की बुकिंगे भी 60 फीसदी से ज्यादा रद्द हुई हैं।

created by: Narendar singh dhillan

इसी बीच राज्य के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा है कि हालात गंभीर हैं, मगर घबराने की जरूरत नहीं है। हम लोगों से अपील करते हैं कि वह बचाव करें मगर राजस्थान घूमने जरूर आये।

वायरस की गंभीरता के मध्यनजर राजस्थान देखने आए टूरिस्ट भी मास्क लगाकर घूम दिख रहे हैं। इनका कहना है कि तरह-तरह की अफवाहें उड़ रही हैं, ऐसे में रिस्क क्या लेनी। इसलिए हमने सोचा कि बचाव के लिए ही सही मास्क लगाना तो ठीक ही रहेगा।

झुंझुनू के मंडावा में चल रही बॉलीवुड की दो फिल्मों की शूटिंग रद्द कर दी गई तथा अभिनेता अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान फिल्म की शूटिंग रद्द कर वापस मुंबई रवाना हो गए हैं। वहीं कृति सेनन भी शूटिंग छोड़कर मुंबई चली गई हैं।

करण जौहर के प्रोडक्शन की फिल्म ‘तख्त’ की शूटिंग कोरोना के चलते टाल दी गई है, जो की जयपुर और जैसलमेर में शूट होने वाली थी। हालांकि सरकार लोगों को यह समझाने में लगी है कि, हालात इतने खराब नहीं हैं जितना कि कहा जा रहा है। राजस्थान में होने वाली आधा दर्जन इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस भी रद्द कर दी गई हैं। कोरोना वायरस के लिए लोगो को जागरूक करने में लगी सरकार को भी कोई कामयाबी मिलती नहीं दिख रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना वायरस का दायरा बढ़ा है तथा अभी भी निगरानी में 29000 लोग रखे गए है। जिनमे से 34 लोग संक्रमित है।