डेस्क न्यूज़: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के गंभीर स्तर को देखते हुए अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। साथ ही सरकारी विभागों में 100 फीसदी वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) लागू कर दिया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि देश की राजधानी में 21 नवंबर तक निर्माण कार्य पर रोक रहेगी, साथ ही सरकारी विभागों में 100 फीसदी काम पर रोक रहेगी। यहां आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य ट्रकों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है। दिल्ली में कल से 1000 सीएनजी निजी बसें किराए पर ली जाएंगी। डीडीएमए से मेट्रो और बस में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति मांगी गई है।

पराली जलाने को लेकर पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया ये जवाब

गोपाल राय के मुताबिक दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल, 15 साल पुराने वाहनों की सूची दिल्ली पुलिस को सौंप दी गई है। वाहन प्रदूषण प्रमाण पत्र की गहन जांच होगी। वहीं दिल्ली में 372 पानी के टैंकरों द्वारा छिड़काव भी किया जा रहा है। दमकल की मदद से 13 हॉट स्पॉट पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। दिल्ली में गैस के अलावा अन्य उद्योगों पर भी रोक लगा दी गई है, साथ ही ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक जाम की जांच के आदेश दिए गए हैं।

फाइव स्टार होटल के AC में बैठकर किसानों को दोष देना आसान है – प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बिगड़ती वायु गुणवत्ता को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार पर तंज कसा है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने बताया था कि पराली जलाने से निकलने वाला धुंआ ही राजधानी में गंभीर प्रदूषण में योगदान देता है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कृषि अपशिष्ट जलाने से दिल्ली के वायु प्रदूषण में 10 प्रतिशत का योगदान होता है, उद्योग और सड़क की धूल वायु प्रदूषण में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। इस पर न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने केंद्र से पूछा, ”क्या आप सैद्धांतिक रूप से सहमत हैं कि पराली जलाना कोई बड़ी वजह नहीं है और यह ”नाराजगी” बिना वैज्ञानिक और कानूनी आधार के थी। जब केंद्र के वकील ने इसे स्वीकार किया, तो न्यायाधीश ने कहा, “दिल्ली सरकार के हलफनामे का कोई मतलब नहीं है” क्योंकि वे “केवल किसानों को दोष दे रहे हैं”।

Petrol-Diesel Price: राजस्थान सरकार ने पेट्रोल ₹4/लीटर व डीज़ल ₹5/लीटर सस्ता किया

Follow us on:

Facebook

Instagram

YouTube

Twitter