जयपुर।Deepika Jangir दिवाली के बाद दिल्ली के हालात ख़राब दिखाए दे रहे है.दिल्ली के आसपास रहने वाले लोगों को अबतक साफ हवा नसीब नहीं हो पा रही है. आज भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. ‘सफर इंडिया’ (SAFAR-India) के मुताबिक दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता आज 355 के आसपास है. बता दें कि कल, शुक्रवार को भी वायु गुणवत्‍ता (AQI) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में 380 दर्ज की गई थी. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केन्द्र ‘सफर’ के मुताबिक 21 से 23 नवंबर के बीच हवा में प्रदूषण (Pollution) की मात्रा कम हो सकती है और फिर हवा (Air) साफ हो सकती है

पराली जलने से हुई प्रदूषण में बढ़ोतरी
पिछले 24 घंटे के बीच पराली जलाने की 1077 घटनाएं हुई. बताया जा रहा है की इसकी भी वायु प्रदूषण में 3 फीसदी हिस्सेदारी रही. सफर के मुताबिक अभी कुछ दिन तक AQI के बहुत खराब श्रेणी में ही रहने की संभावना हैं. वहीं, सफर के मुताबिक, ‘अपेक्षाकृत तेज हवाओं के चलने से 21 से 23 नवंबर के बीच इसके कम होने का अनुमान है, लेकिन यह खराब व बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगा. इस दौरान शुक्रवार को वातावरण में PM 10 का स्त्तर खराब 313 और PM 2.5 का स्त्तर बेहद खराब 191 पर रहा था.

हवा गुणवता कैसे होती है तय

शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच AQI को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच AQI को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. वहीं, ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रेप) के मुताबिक अगर PM 2.5 और PM 10 का स्तर 48 घंटों या उससे ज्यादा समय तक क्रमश: 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ज्यादा रहता है तो एयर क्वालिटी ‘आपात’ श्रेणी में मानी जाती है.

दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गयी ‘मुहीम’

प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ मुहिम के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी गई है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ चौक पर पहुंचकर इसकी शुरुआत की. लोगों से यह गुजारिश की गई है कि जब भी वे रेड लाइट पर गाड़ी खड़ी करें तो इंजन ऑफ कर लें. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि राजधानी दिल्ली में जो वायु प्रदूषण है उसमें सिर्फ 30% प्रतिशत हिस्सा दिल्ली का है. उन्होंने कहा कि बाकी का हिस्सा यानि 70% प्रदूषण एनसीआर व अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रेवश करता है.