मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि रविवार 31 जनवरी को 2021 की पहली मन की बात देशवासियों से की। बता दें कि आज रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। यह मन की बात कार्यक्रम का 73वां संस्करण है। इस साल के पहले मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसात्मक घटना पर दुख जताया। साथ ही पीएम मोदी ने कहा, दिल्ली में 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देखकर देश बहुत दुखी भी हुआ। साथ ही पीएम मोदी बोले, जब मैं मन की बात करता हूं तो लगता है कि परिवार के बीच मौजूद हूं। हमारे खट्टे-मीठे अनुभव, जीवन के लिए सीख ही मन की बात है।

pm narendra modi

साथ ही पीएम मोदी ने कोरोना टीकाकरण की चर्चा करते हुए कहा कि जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही अब हमारा टीकाकारण कार्यक्रम भी दुनिया में एक मिसाल बन रहा है। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीन प्रोग्राम चला रहा है।भारत में 15 दिन में ही 30 लाख से ज्यादा कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण हो गया है। अमेरिका को इसी काम में 18 और ब्रिटेन को 36 दिन लगे थे।

साथ ही 73वें मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि इस वर्ष से भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष का समारोह अमृत महोत्सव शुरू करने जा रहा है। ऐसे में यह हमारे उन महानायकों से जुड़ी स्थानीय जगहों का पता लगाने का बेहतरीन समय है, जिनकी वजह से हमें आजादी मिली। मैं उन शहीदों को नमन करता हूं और उनके साहस का श्रद्धापूर्वक स्मरण करता हूं।

pm modi mb 10

साथ ही उन्होंने कहा कि इसी महीने 18 जनवरी से 17 फरवरी तक हमारा देश सड़क सुरक्षा माह मना रहा है। हादसे देश में नहीं, दुनिया में चिंता का विषय हैं। उनहोंने कोलकाता की अपर्णा के बारें बताते हुए कहा कि उन्होंने मुझे फास्टैग के बारे में बताया। पहले टोल प्लाजा पर एक गाड़ी को 7-8 मिनट लगते थे। अब ये समय 1-2 मिनट का लग गया है। देशवासियों के करीब 21 हजार करोड़ रुपए बचने का अनुमान है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली। हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती। हमारे खिलाड़ियों का हार्ड वर्क और टीमवर्क प्रेरित करने वाला है।