जयपुर|Deepika Jangir: ओमिक्रॉन का खतरा अब दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत में संक्रमितों की संख्या 200 पहुंच गई। यहां सबसे ज्यादा मामले दिल्ली में सामने आए। राष्ट्रीय राजधानी में अब 54 ओमिक्रॉन संक्रमित हो गए। ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में तेजी से बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में मंगलवार को इस संक्रमण से पहली मौत की पुष्टि हुई। देश में ओमिक्रॉन संक्रमण दिल्ली व महाराष्ट्र में तेजी से फैल रहा है। अभी तक महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 54 लोग इस नए वैरिएंट से संक्रमित थे, लेकिन मंगलवार को दिल्ली में भी अचानक से 24 ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसके बाद यहां भी ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 54 पहुंच गई है। 

मंत्रालय के मुताबिक सोमवार को देश में कोरोना (Corona) से जितने लोगों की मौत हुई, वह रविवार को हुई 132 मौतों की तुलना में करीब 3 गुणा ज्यादा है. ऐसे में सरकार की चिंता बढ़ गई है. हालांकि राहत की बात ये रही कि सोमवार को करीब 8 हजार 43 लोग कोरोना वायरस को मात देकर ठीक भी हुए. देश में कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर अब 3 करोड़ 47 लाख 52 हजार 164 हो चुकी है. इनमें से 3 करोड़ 41 हजार 95 लाख 60 लोग वायरस (Coronavirus) से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 4 लाख 78 हजार 7 हो गई है. इसके साथ ही देश में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 79 हजार 97 हो गए हैं. देश में अब तक लोगों को कोरोना वैक्सीन की 1 अरब 38 करोड़ 34 लाख 78 हजार 181 डोज लग चुकी हैं.

हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने नए साल पर सख्ती बरतने और विदेश से आ रहे लोगों की अनिवार्य स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) को देखते हुए लखनऊ में धारा-144 लागू की जा चुकी है. वहीं महाराष्ट्र में नए साल पर होने वाली न्यू ईयर पार्टी पर पाबंदी लगा दी हैं. गुजरात के कई शहरों में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है.